Durgesh Contact

Welcome msg

Plz Join this site for daily Updates ...Thanks for Visiting >.....Durgesh Dewangan (Future of The World)

मंगलवार, 27 अगस्त 2013

ISO फाइल से सीधे बनाइये बूटेबल पेन ड्राइव


ISO इमेज फाइल सीडी/डीवीडी के लिए सबसे लोकप्रिय इमेज फाइल है जिसमे आप किसी सीडी या डीवीडी की सभी तरह की फाइल्स को सुरक्षित कर सकते है और इसके उपयोग से बिलकुल उसी तरह की सीडी या डीवीडी बर्न कर सकते हैं ।
इंटरनेट से अगर आप कोई ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड करते हैं तो ज्यादातर वो आपको ISO इमेज फॉर्मेट में ही मिलेगी ऐसे में इस टूल की मदद से आप सीधे ही ISO फाइल से बूटेबल यूएसबी ड्राइव बना सकते है, जिससे की आप अपने कंप्यूटर में नया ऑपरेटिंग सिस्टम पेन ड्राइव के जरिये ही इन्स्टाल कर सकें ।

इस टूल को उपयोग करना बहुत आसान है इसके लिए आपके पास सिर्फ दो चीजों के जरुरत होगी एक तो ऑपरेटिंग सिस्टम की बूटेबल ISO इमेज फाइल और एक पेन ड्राइव ।
ध्यान रखें की आपका पेन ड्राइव आपके ISO इमेज फाइल से ज्यादा क्षमता का होना चाहिए जैसे विंडोज एक्सपी के लिए 1 से 2 जीबी और विंडोज के लिए 4 जीबी से अधिक का पेन ड्राइव ठीक रहेगा और ये भी ध्यान दे की आपके पेन ड्राइव में कोई जरुरी डाटा ना हो क्यूंकि इस प्रक्रिया में पेन ड्राइव फॉर्मेट होता है ।

अब आप इस टूल को इंस्टाल करके शुरू करें और चित्र में दिखाए अनुसार iso फाइल और फिर पेन ड्राइव को चुने फिरBootable, Only supports windows bootable Iso image विकल्प को चुने Burn अब बटन पर क्लिक करें ।
बस थोड़ी ही देर में आपका बूटेबल पेन ड्राइव तैयार होगा जिससे आप किसी कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल कर सकते हैं ।


सिर्फ 1.4 एमबी आकार का मुफ्त उपयोगी औजार ।


इसे डाउनलोड करने यहाँ क्लिक करें । 


दूसरी अतिरिक्त सीधी लिंक यहाँ है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

thnks for feedback